Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

गांव का बिजनेस आइडिया | Village Business Ideas in Hindi

 गांव में बिजनेस (व्यवसाय) कैसे करें, आइडिया, ग्रामीण देहात (Village Business Ideas in Hindi)

भारत देश में अधिकतम आबादी गाँव में रहती है. देश की आबादी के कुल 68% लोग ग्रामीण क्षेत्र में रहते है. ऐसे में सभी लोग तो शहर जाकर पैसा नहीं कम सकते है. गाँव में ही खुद का व्यवसाय शुरू करके भी अच्छी कमी की जा सकती है. सरकार भी अब ग्रामीण क्षेत्र विकास के लिए विशेष प्रयास कर रही है. तरह तरह की योजना विशेष करके ग्रामीण निवासियों के लिए चलाई जा रही है. आज हम आपको गाँव में रहते हुए, कौन कौन से व्यवसाय शुरू कर सकते है, इसके बारे में बताने जा रहे है. इससे आप मोटी कमी कर सकते है.

गांव का बिजनेस आइडिया | Village Business Ideas in Hindi




विलेज बिज़नेस आइडियाज

ट्रांसपोर्ट गुड्स –

ग्रामीण में वैसे तो ज्यादातर लोग किसानी करके अपना जीवनयापन करते है. कुछ लोग इससे अच्छा पैसा कमा कर अमीर बन जाते तो कुछ गरीब रह जाते है. गाँव में ट्रांसपोर्ट की सुविधा अच्छी नहीं होती है, किसानों को अपना अनाज, फल सब्जी बेचने के लिए शहर जाना होता है, लेकिन वाहन न होने की वजह से उन्हें शहर से वहां बुक करना पड़ता है. आप गाँव में ही यह बिजनेस स्टार्ट कर सकते है. इससे आपको एक ट्रेक्टर ट्रॉली की आवश्यकता होगी, जिसे आप किराये पर चलाकर अच्छा मुनाफा कमा सकते है. आपको वाहन खरीदते समय पैसा लगाना होगा, वैसे आजकल सरकार ट्रेक्टर खरीदने के लिए विशेष सब्सिडी भी दे रही है,

मिनी सिनेमा हॉल –

शहर में तो आजकल बड़े बड़े मल्टीप्लेक्स, सिनेमा हॉल होते है, लेकिन मनोरंजन की ऐसी कोई सुविधा गाँव में नहीं होती है. आप छोटा सा सिनेमा आसानी से गाँव में खोल सकते है, इसके लिए आपको एक प्रोजेक्टर, एक कंप्यूटर एवं एक हॉल की आवश्कता होगी, जहाँ 50-60 लोग बैठ कर फिल्म देख सकें. आप प्रोजेक्टर के द्वारा गाँव वालों को खेती से जुड़े विडियो भी दिखा सकते है, इससे वे जागरूप होंगें.

पोल्ट्री फार्म –

अंडे एवं चिकन की मांग हर जगह होती है, आप गाँव में भी इसका व्यवसाय शुरू कर सकते है. इसकी मांग कभी कम नहीं होती है, आपका ये बिजनेस हमेशा चलेगा. आपको इसके लिए थोड़ी बड़ी जगह चाहिए होगी खुले में. आप अपने आस पास के होटल, लोकल शॉप में बात करके व्यवसाय कर सकते है.

रिचार्ज शॉप –

आप गाँव में मोबाइल रिचार्ज शॉप खोल सकते है. आजकल मोबाइल हर किसी के पास होता है, इसका रिचार्ज वैसे तो आजकल ऑनलाइन हो जाता है, लेकिन गाँव में यह हर किसी को नहीं आता. आप मोबाइल रिचार्ज के अलावा मोबाइल एसेसरीज, मोबाइल फोन भी रख सकते है.

डेयरी –

गाँव में गाय, भैंस की अच्छी नस्ल होती है. अगर आपके पास गाय भेंस है तो आप भी डेयरी का काम शुरू कर सकते है. आपका बिजनेस जैसे-जैसे बढ़ता जाये, आप और भी गाय भैंस खरीद सकते है. आप पैकेट बनाकर या खुल्ला बेच सकते है.

दर्जी –

अगर आपको सिलाई आती है तो आप दर्जी, ट्रेलर का काम शुरू कर सकते है. इसके लिए आपको एक सिलाई मशीन और कुछ ट्रेलिंग का सामान चाहिए होगा. आप अपने घर में छोटे से कमरे में भी यह काम शुरू कर सकते है. पुरुष के साथ-साथ यह बिजनेस महिलाएं भी कर सकती है. दोनों साथ में भी यह व्यवसाय कर सकते है.

सैलून –

आप सैलून या नाइ की शॉप खोल सकते है. यह रोजमर्रा की जरुरत होती है, जो हर जगह होना ही चाहिए. गाँव में आप नाइ की जगह अच्छा सा सैलून खोल सकते है, यहाँ पुरुष की ग्रूमिंग के लिए हर तरह की सुविधा दे सकते है.

बीज खाद की दुकान –

आप किसानों के लिए अच्छी किस्म के बीज, अलग अलग तरह की खादें का सामान रखकर दुकान खोल सकते है. किसानों को इसके लिए कई बार शहर जाना पड़ता है, गाँव में ही अगर उन्हें अच्छी किस्म का ये सभी सामान मिल गया तो उनका समय, और पैसे दोनों की बचत होगी.

वेल्डिंग एवं फेब्रिकेशन बिजनेस –

इस व्यवसाय में लोहे के गेट, ग्रिल, तरह तरह की खिड़की दरवाजे बनते है. आप इस व्यवसाय को गाँव में खोल सकते है. आजकल घर तो सभी जगह बनते है, सबको अपने घर में अच्छी से अच्छी सुविधा देनी होती है. आपका ये बिजनेस गाँव में भी बहुत मुनाफा प्राप्त करेगा. आजकल आवास योजना के तहत सरकार हर किसी को घर बनाने के लिए पैसे दे रही है

इस तरह के कुछ बिजनेस अपनाकर आप गाँव में अच्छा मुनाफा कमा सकते है. आपको पैसे कमाने के लिए शहर जाने की जरुरत नहीं होगी. मेहनत से इन्सान कहीं पर भी रहकर बड़ा आदमी बन सकता है.

Post a Comment

0 Comments